ग्राहक जीवन मूल्य उपाय

चरण 0: पूर्व-गणना सारांश
प्रयुक्त सूत्र
ग्राहक जीवन मूल्य = (ग्राहक मूल्य की औसत लागत*ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत)-ग्राहक अधिग्रहण लागत
CLV = (ACV*ACL)-CAC
यह सूत्र 4 वेरिएबल का उपयोग करता है
चर
ग्राहक जीवन मूल्य - ग्राहक आजीवन मूल्य एक मीट्रिक है जो कुल शुद्ध लाभ का प्रतिनिधित्व करता है जो एक कंपनी अपने पूरे रिश्ते के दौरान ग्राहक से उत्पन्न करने की उम्मीद कर सकती है।
ग्राहक मूल्य की औसत लागत - ग्राहक मूल्य की औसत लागत वह औसत राजस्व मूल्य है जो प्रत्येक ग्राहक एक निश्चित समय सीमा के दौरान आपके व्यवसाय में लाता है।
ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत - ग्राहक जीवनकाल की औसत लागत एक मीट्रिक है जिसका उपयोग ग्राहक जीवनकाल मूल्य की गणना में किया जाता है, जो एक अवधि में ग्राहक पर खर्च की गई औसत लागत को संदर्भित करता है।
ग्राहक अधिग्रहण लागत - ग्राहक अधिग्रहण लागत वह राशि है जो एक व्यवसाय ग्राहक को अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए खर्च करता है।
चरण 1: इनपुट को आधार इकाई में बदलें
ग्राहक मूल्य की औसत लागत: 2000 --> कोई रूपांतरण आवश्यक नहीं है
ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत: 60 --> कोई रूपांतरण आवश्यक नहीं है
ग्राहक अधिग्रहण लागत: 10000 --> कोई रूपांतरण आवश्यक नहीं है
चरण 2: फॉर्मूला का मूल्यांकन करें
फॉर्मूला में इनपुट वैल्यू को तैयार करना
CLV = (ACV*ACL)-CAC --> (2000*60)-10000
मूल्यांकन हो रहा है ... ...
CLV = 110000
चरण 3: परिणाम को आउटपुट की इकाई में बदलें
110000 --> कोई रूपांतरण आवश्यक नहीं है
आख़री जवाब
110000 <-- ग्राहक जीवन मूल्य
(गणना 00.004 सेकंड में पूरी हुई)

क्रेडिट

Creator Image
के द्वारा बनाई गई विष्णु के
बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (बीएमएससीई), बैंगलोर
विष्णु के ने इस कैलकुलेटर और 200+ अधिक कैलकुलेटर को बनाए है!
Verifier Image
के द्वारा सत्यापित नयना फुलफागड़
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एंड फाइनेंशियल एनालिस्ट्स ऑफ इंडिया नेशनल कॉलेज (आईसीएफएआई नेशनल कॉलेज), हुबली
नयना फुलफागड़ ने इस कैलकुलेटर और 1500+ को अधिक कैलकुलेटर से सत्यापित किया है!

8 बिक्री मेट्रिक्स कैलक्युलेटर्स

बिक्री वेग
​ जाओ बिक्री वेग = (बिक्री के अवसरों से संपर्क किया गया*डील वैल्यू*बिक्री जीत दर)/बिक्री चक्र की लंबाई
छूट दर के साथ ग्राहकों का आजीवन मूल्य
​ जाओ ग्राहक जीवन मूल्य = (योगदान मार्जिन*ग्राहक प्रतिधारण दर)/(1+छूट की दर-ग्राहक प्रतिधारण दर)
ग्राहक जीवन मूल्य
​ जाओ ग्राहक जीवन मूल्य = (ग्राहक मूल्य की औसत लागत*ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत)-ग्राहक अधिग्रहण लागत
ग्राहक प्रतिधारण दर
​ जाओ ग्राहक प्रतिधारण दर = (मौजूदा ग्राहक-शुरुआत में ग्राहक)/शुरुआत में ग्राहक
बिक्री पाइपलाइन रूपांतरण दर
​ जाओ बिक्री पाइपलाइन रूपांतरण दर = अगले चरण की ओर ले जाता है/बिक्री के अवसरों से संपर्क किया गया
बिक्री जीत दर
​ जाओ बिक्री जीत दर = (बिक्री के अवसर जीते/बिक्री के अवसरों से संपर्क किया गया)*100
बिक्री चक्र
​ जाओ बिक्री चक्र = बिक्री पर व्यतीत दिन जीते/बिक्री के अवसरों से संपर्क किया गया
बिक्री राजस्व
​ जाओ बिक्री राजस्व = बेची गई इकाइयों की संख्या*प्रति यूनिट औसत मूल्य

ग्राहक जीवन मूल्य सूत्र

ग्राहक जीवन मूल्य = (ग्राहक मूल्य की औसत लागत*ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत)-ग्राहक अधिग्रहण लागत
CLV = (ACV*ACL)-CAC

ग्राहक जीवन मूल्य की गणना कैसे करें?

ग्राहक जीवन मूल्य के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर पर, कृपया ग्राहक मूल्य की औसत लागत (ACV), ग्राहक मूल्य की औसत लागत वह औसत राजस्व मूल्य है जो प्रत्येक ग्राहक एक निश्चित समय सीमा के दौरान आपके व्यवसाय में लाता है। के रूप में, ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत (ACL), ग्राहक जीवनकाल की औसत लागत एक मीट्रिक है जिसका उपयोग ग्राहक जीवनकाल मूल्य की गणना में किया जाता है, जो एक अवधि में ग्राहक पर खर्च की गई औसत लागत को संदर्भित करता है। के रूप में & ग्राहक अधिग्रहण लागत (CAC), ग्राहक अधिग्रहण लागत वह राशि है जो एक व्यवसाय ग्राहक को अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए खर्च करता है। के रूप में डालें। कृपया ग्राहक जीवन मूल्य गणना को पूर्ण करने के लिए कैलकुलेट बटन का उपयोग करें।

ग्राहक जीवन मूल्य गणना

ग्राहक जीवन मूल्य कैलकुलेटर, ग्राहक जीवन मूल्य की गणना करने के लिए Customer Lifetime Value = (ग्राहक मूल्य की औसत लागत*ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत)-ग्राहक अधिग्रहण लागत का उपयोग करता है। ग्राहक जीवन मूल्य CLV को ग्राहक आजीवन मूल्य फॉर्मूला को एक मीट्रिक के रूप में परिभाषित किया गया है जो कुल राजस्व को मापता है जो एक व्यवसाय कंपनी के साथ अपने संबंधों के दौरान ग्राहक से उत्पन्न होने की उम्मीद कर सकता है। के रूप में परिभाषित किया गया है। यहाँ ग्राहक जीवन मूल्य गणना को संख्या में समझा जा सकता है - 110000 = (2000*60)-10000. आप और अधिक ग्राहक जीवन मूल्य उदाहरण यहाँ देख सकते हैं -

FAQ

ग्राहक जीवन मूल्य क्या है?
ग्राहक जीवन मूल्य ग्राहक आजीवन मूल्य फॉर्मूला को एक मीट्रिक के रूप में परिभाषित किया गया है जो कुल राजस्व को मापता है जो एक व्यवसाय कंपनी के साथ अपने संबंधों के दौरान ग्राहक से उत्पन्न होने की उम्मीद कर सकता है। है और इसे CLV = (ACV*ACL)-CAC या Customer Lifetime Value = (ग्राहक मूल्य की औसत लागत*ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत)-ग्राहक अधिग्रहण लागत के रूप में दर्शाया जाता है।
ग्राहक जीवन मूल्य की गणना कैसे करें?
ग्राहक जीवन मूल्य को ग्राहक आजीवन मूल्य फॉर्मूला को एक मीट्रिक के रूप में परिभाषित किया गया है जो कुल राजस्व को मापता है जो एक व्यवसाय कंपनी के साथ अपने संबंधों के दौरान ग्राहक से उत्पन्न होने की उम्मीद कर सकता है। Customer Lifetime Value = (ग्राहक मूल्य की औसत लागत*ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत)-ग्राहक अधिग्रहण लागत CLV = (ACV*ACL)-CAC के रूप में परिभाषित किया गया है। ग्राहक जीवन मूल्य की गणना करने के लिए, आपको ग्राहक मूल्य की औसत लागत (ACV), ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत (ACL) & ग्राहक अधिग्रहण लागत (CAC) की आवश्यकता है। हमारे टूल के द्वारा, आपको ग्राहक मूल्य की औसत लागत वह औसत राजस्व मूल्य है जो प्रत्येक ग्राहक एक निश्चित समय सीमा के दौरान आपके व्यवसाय में लाता है।, ग्राहक जीवनकाल की औसत लागत एक मीट्रिक है जिसका उपयोग ग्राहक जीवनकाल मूल्य की गणना में किया जाता है, जो एक अवधि में ग्राहक पर खर्च की गई औसत लागत को संदर्भित करता है। & ग्राहक अधिग्रहण लागत वह राशि है जो एक व्यवसाय ग्राहक को अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए खर्च करता है। के लिए संबंधित मान दर्ज करने और कैलकुलेट बटन को क्लिक करने की आवश्यकता है।
ग्राहक जीवन मूल्य की गणना करने के कितने तरीके हैं?
ग्राहक जीवन मूल्य ग्राहक मूल्य की औसत लागत (ACV), ग्राहक के जीवनकाल की औसत लागत (ACL) & ग्राहक अधिग्रहण लागत (CAC) का उपयोग करता है। हम गणना करने के 1 अन्य तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं -
  • ग्राहक जीवन मूल्य = (योगदान मार्जिन*ग्राहक प्रतिधारण दर)/(1+छूट की दर-ग्राहक प्रतिधारण दर)
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